भा वि सं के बारे में

भा वि सं कैसे पहुँचे

एयरपोर्ट / रेल्वे स्टेशन / मेजेस्टिक से कैसे पहुँचे ?

बेंगलूर, देशभर के सभी महानगरों तथा अधिकांश प्रमुख नगरों के साथ वायु / रेल तथा भूमार्गों से जुड़ा हुआ है । साथ ही, अनेकों अंतर्राष्ट्रीय वायु पत्तनों (एयरपोर्टों) से सीधे बेंगलूर तक वायुयान से कोई भी आ सकता है ।

 

भा वि सं वायुपत्तन (एयरपोर्ट) से लगभग 35 कि मी की दूरी पर स्थित है । कोई भी व्यक्ति पूर्व प्रदत्त टैक्सी (सद्यतः इसकी लागत 750/- रु. है तथा इसका काउंटर एयरपोर्ट भवन के निकास द्वार के निकट स्थित है) या सिटी टैक्सी (लगभग 500/- रु. लागत हैं तथा इसके लिये क्यू एयरपोर्ट भवन के बाहर निकट ही स्थित है) । ले सकता है । स्थानीय व्यक्ति इस संस्थान को टाटा इन्स्टिट्यूट के नाम से ही जानते हैं तथा मेख़्री सर्कल के अति निकट यशवंतपुर के मार्ग पर स्थित है (यहाँ पर मेख़्री सर्कल पर दायीं ओर मुड़ना होता है । बेंगलूर महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) द्वारा प्रचालित शटल बस सेवा उपलब्ध है जो प्रति 15 मिनट पर एयरपोर्ट से बेंगलूर के विभिन्न क्षेत्रों तक बस चलाता है । आप यहाँ इसका विवरण देख सकते हैं । एयरपोर्ट के बारे में अतिरिक्त सूचना को इसके कार्यालयीन वेबसाइट पर भी देख सकते हैं : : (http://www.bengaluruairport.com)

 

सिटी रेल्वे स्टेशन, भा वि सं परिसर से लगभग 7 कि मी की दूरी पर स्थित है । रेल्वे स्टेशन के फ्लैटफार्म नं. 1 से बाहर जाना होगा तथा प्रिपेड टैक्सी स्टैंड पहुँचना होगा (इसकी लागत लगभग 150/- रु. होगी) । जो सिटी रेल्वे स्टेशन के सामने है । अगर कोई, मेजेस्टिक पर, बस से बेंगलूर पहुँच जाए तो, वह बस फ्लेटफार्म नं. 22 पहुँचें, जहाँ से सभी बसें संस्थान तक आ जाती हैं ।

यशवंतपुर रेल्वे स्टेशन संस्थान के परिसर से केवल 2 कि मी की दूरी पर स्थित है । कोई भी व्यक्ति फ्लैटफार्म नं. 6 के निकास द्वार के बाहर स्थित काउंटर से प्रिपेड ऑटो ले सकता है । प्रिपेड ऑटो वाले को चाहिए कि वह 30/- रु. से ज्यादा न लें (दिसंबर 2011 के अनुसार), तथा यही एक ऐसा सौदा है जो उपलब्ध विकल्पों में से अत्युत्तम लगता है। इसके लिये लैंड-मार्क (मार्ग-संकेत) है सी एन आर राव सर्कल, जहाँ से कोई भी भा वि सं में प्रवेश पा सकता है । यद्यपि, प्रिपेड ऑटो की शर्त (संविदा) यह कहता है कि भा वि सं का मुख्य द्वार (टाटा इन्स्टिट्यूट के नाम से अधिक जनप्रिय (प्रचलित) गंतव्य स्थल होता है, परंतु अधिकांश छात्रावास तथा शैक्षिक विभाग – मुख्य द्वार से 500 मीटरों के अंतर्गत ही पड़ते हैं अतः आपके अपने गंतव्य स्थल तक पहुँचाने के लिये ऑटोवाले से अनुरोध किया जा सकता है ।

 

अगर कोई भी व्यक्ति शहर से बस लेना चाहता है तो उसे मल्लेश्वरम 18वें क्रॉस से बस स्टैंड से आगे यशवंतपुर की ओर आगे बढ़ना होता है ताकि वह भा वि सं (सामान्यतः लोग टाटा इन्स्टिट्यूट से भी अधिक जानते हैं) पहुँच सके / (राजपथ) हाइवे पर येल्लो ओवरब्रिज (पीत उत्तोलपुल) तथा सी एन आर राव सर्कल के बीच में बस स्टॉप है तथा एक और स्टॉप प्रो. सी एन आर राव सर्कल पर (सर सी वी रामन मार्ग पर) भी है । अंततः यशवंतपुर टोलगेट (शुल्क फाटक) पर भी एक बस स्टॉप है जो ‘ आर ’ ब्लॉक के निकट परिसर के बाहर है । अधिकांश बसें इन स्थानों में से एक पर अवश्य जाती हैं ।

 

>> मार्ग नक्शा देखने के लिये यहाँ क्लिक करें

>> गूगल नक्शा देखने लिये यहाँ क्लिक करें

इस अनुभाग में